Search

कहानी फ़ील्ड मार्शल मानिक शॉ और गुमनाम युद्ध नायक पागी, महर्षि आज़ाद

संस्कृत के अंतरराष्ट्रीय ब्रांड एम्बेसडर और मिलिटरी स्कूल के विद्यार्थी मेगा स्टार महर्षि आज़ाद ने कहा हर युद्ध में कई और नायक रहते हैं जो गुमनाम रहते है | ऐसे नायकों को सिर्फ़ देश प्रेम से मतलब होता है न कि किसी सम्मान का।


संस्कृत महानायक आज़ाद ने कहा कि आज में ऐसे ही एक नायक का क़िस्सा बताता हूँ । फोटो में जो वृद्ध गड़रिया है वास्तव में ये सेना का सबसे बड़ा राजदार और नायक था, जो ६५ और ७१ के युद्ध की जीत का पर्दे के पीछे का मज़बूत शिल्पकार था।

बात 2008 की है जब फील्ड मार्शल मानेक शॉ अस्पताल, तमिलनाडु के वेलिंगटन हॉस्पिटल, मद्रास में भर्ती थे। स्थिति गम्भीर थी, पर वो अर्धमूर्छा अवस्था में वे एक नाम बार बार लेते थे 'पागी !' डाक्टरों ने एक दिन पूछ दिया “Sir, who is this Paagi ?”


सैम साहब ने उन्हें खुद ही विस्तार से बताया।


1971 भारत युद्ध जीत चुका था, जनरल मानेक शॉ ढाका में थे। आदेश दिया कि पागी को बुलवाओ, रात का खाना आज उसके साथ खाऊँगा ! हेलिकॉप्टर भेजा गया। हेलिकॉप्टर पर सवार होते समय पागी की एक थैली थी, अधिकारियों ने नियमानुसार हेलिकॉप्टर में रखने से पहले थैली खोलकर देखी तो दंग रह गए, क्योंकि उसमें दो रोटी, प्याज तथा बेसन का एक पकवान (गाठिया) था। भोजन में एक रोटी सैम साहब ने खाई एवं दूसरी पागी ने।


उत्तर गुजरात के सुईगाँव अन्तर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र की एक border post को रणछोड़दास post नाम दिया गया था, यह पहली बार हुआ कि किसी आम आदमी के नाम पर सेना की कोई post हो, साथ ही उनकी मूर्ति भी लगाई गई हो,

पागी यानी 'मार्गदर्शक', वो व्यक्ति जो रेगिस्तान में रास्ता दिखाए, और वो रणछोड़दास रबारी यही पागी थे जिन्हें जनरल सैम मानिक शॉ इसी नाम से बुलाते थे।


अब बात करते हैं गुजरात के बनासकांठा ज़िले के पाकिस्तान सीमा से सटे गाँव पेथापुर गथड़ों के थे रणछोड़दास की जो भेड़, बकरी व ऊँट पालन का काम किया करते थे। जीवन में बदलाव तब आया जब 58 वर्ष की आयु में बनासकांठा के पुलिस अधीक्षक वनराज सिंह झाला ने उन्हें पुलिस के मार्गदर्शक के रूप में रख लिया।


हुनर इतना कि ऊँट के पैरों के निशान देखकर बता देते थे कि उस पर कितने आदमी सवार हैं। इन्सानी पैरों के निशान देखकर वज़न से लेकर उम्र तक का अन्दाज़ा लगा लेते थे। यहाँ तक कि कितनी देर पहले का निशान है तथा कितनी दूर तक गया होगा सब एकदम सटीक आँकलन जैसे कोई कम्प्यूटर गणना कर रहा हो।


1965 युद्ध की आरम्भ में पाकिस्तान सेना ने भारत के गुजरात में कच्छ सीमा स्थित विधकोट पर कब्ज़ा कर लिया, इस मुठभेड़ में लगभग 100 भारतीय सैनिक हत हो गये थे तथा भारतीय सेना की एक 10000 सैनिकोंवाली टुकड़ी को तीन दिन में छारकोट पहुँचना आवश्यक था। तब आवश्यकता पड़ी थी पहली बार रणछोडदास पागी की ! रेगिस्तानी रास्तों पर अपनी पकड़ की बदौलत उन्होंने सेना को तय समय से 12 घण्टे पहले ही मुक़ाम तक पहुँचा दिया था।


सेना के मार्गदर्शन के लिए उन्हें सैम साहब ने खुद चुना था तथा सेना में एक विशेष पद सृजित किया गया था 'पागी' अर्थात पग अथवा पैरों का जानकार।


भारतीय सीमा में छिपे 1200 पाकिस्तानी सैनिकों की location तथा अनुमानित संख्या केवल उनके पदचिह्नों से पता कर भारतीय सेना को बता दी थी, तथा इतना काफ़ी था भारतीय सेना के लिए वो मोर्चा जीतने के लिए।


1971 युद्ध में सेना के मार्गदर्शन के साथ-साथ अग्रिम मोर्चे तक गोला-बारूद पहुँचवाना भी पागी के काम का हिस्सा था। पाकिस्तान के पालीनगर शहर पर जो भारतीय तिरंगा फहरा था उस जीत में पागी की भूमिका अहम थी। सैम साब ने स्वयं ₹300 का नक़द पुरस्कार अपनी जेब से दिया था।

पागी को भारत सरकार की तरफ़ से तीन सम्मान भी मिले 65 व 71 युद्ध में उनके योगदान के लिए - संग्राम पदक, पुलिस पदक व समर सेवा पदक !


27 जून 2008 को सैम मानिक शॉ की मृत्यु हुई तथा 2009 में पागी ने भी सेना से 'स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति' ले ली। तब पागी की उम्र 108 वर्ष थी ! जी हाँ, आपने सही पढ़ा... 108 वर्ष की उम्र में 'स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति'! सन् 2013 में 112 वर्ष की आयु में पागी का निधन हो गया।


पागी आज भी वे गुजराती लोकगीतों का हिस्सा हैं। उनकी शौर्य गाथाएँ हमेशा प्रेरणा देती रहेगी | फ़ौज में किसी पद नहाने के बावजूद, सेना में सिपाही न होने के बावजूद अपनी देशभक्ति, वीरता, बहादुरी, त्याग और समर्पण के कारण भारतीय सैन्य इतिहास में हमेशा के लिए अमर हो गए रणछोड़दास रबारी यानि पागी


मिलिटरी स्कूल के विद्यार्थी आज़ाद ने कहा कि ऐसे वीरों की वजह से राष्ट्र सुरक्षित है। नमन...

#JNU #Azad #आज़ाद #Aazaad #महर्षिआज़ाद #Mahabali #DrMoonje #Bollywood #जयतुसंस्कृतम #Mahanayak #KaminiDube

#MaaAyurveda #Mahanayakan #BharatBandhu

#BombayTalkies #DharmaSamrat #TheGreatPatriot #KarpatriMaharaj #RajnarayanDube #MotherAyurveda

#MegastarAazaad #MaharishiAazaad #JayatuSanskritam

#AazaadFederation #SanskritMahanayak #PillarOfIndianCinema

#ChandrashekharAzad #GirishGhanshyamDube #VishwaSahityaParishad #BhonsalaMilitarySchool

#MegastarAazaadMaidan #LegendaryFilmCompany

#TheBombayTalkiesStudios #MaharishiAazaadAyurveda

#MaharishiAazaadAgriculture #WorldLiteratureOrganisation

#DharmSanghShikshaMandalam #AhamBrahmasmi #Rashtraputra #InternationalBrandAmbassadorOfSanskrit #AzadArmy #MegastarMaharishiAazaad #Ayurveda #आयुर्वेद #अहंब्रह्मस्मि #राष्ट्रपुत्र #Sanskrit #संस्कृत #युद्धस्वभारत:







CONNECT WITH US :




BHARAT BANDHU : https://bharatbandhu.com


MEGASTAR AAZAAD: https://www.aazaad.in/


MEGASTAR AAZAAD: https://www.megastaraazaad.com/


SANSKRIT MAHANAYAK MEGASTAR AAZAAD: https://g.co/kgs/xCoRrE


MEGASTAR MAHARSHI AAZAAD: https://www.imdb.com/name/nm10048391/


INSTAGRAM: https://www.instagram.com/megastaraazaad


TWITTER: https://twitter.com/MegastarAazaad


BLOG: http://aazaadblog.blogspot.com/


PINTEREST: https://www.pinterest.ca/aazaad1947/


FACEBOOK: https://www.facebook.com/profile.php?...


THE BOMBAY TALKIES STUDIOS: https://www.thebombaytalkiesstudios.com/


AHAM BRAHMASMI MOVIE: https://g.co/kgs/g6zo7Q


KAMINI DUBE: https://g.co/kgs/kqLDSM


RAJNARAYAN DUBE: https://bit.ly/2QNqxlp


AAZAAD FEDERATION: https://www.aazaadfederation.com/


THE GREAT PATRIOT: https://www.thegreatpatriotmovie.com/


MAHANAYAKAN : https://www.mahanayakan.com/


AHAM BRAHMASMI : https://www.ahambrahmasmimovie.com/


RASHTRAPUTRA : https://www.rashtraputra.com/


KAMINI DUBE : https://www.kaminidube.com/


KAMINI DUBE : https://www.imdb.com/name/nm10237078/...


RASHTRAPUTRA : https://www.imdb.com/title/tt8929946/...


AHAM BRAHMASMI : https://www.imdb.com/title/tt9212808/...


BHARAT BANDHU : https://www.youtube.com/channel/UCS4c...


BOMBAY TALKIES MUSIC : https://www.youtube.com/channel/UCBhL...


Bombay Talkies : https://bombaytalkies.co/


Pillar Of Indian Cinema : https://www.pillarofindiancinema.com/


World Literature Organization : https://www.worldliteratureorganizati...


Bombay Talkies Foundation : https://www.bombaytalkiesfoundation.com/